लघु व्यवसाय स्वास्थ्य बीमा के लिए एक गाइड | small business health insurance guide

Wait and CLICK GET LINK

स्वास्थ्य बीमा किसी भी मानव संसाधन विभाग और छोटे व्यवसाय के लिए सबसे बड़े सिरदर्दों में से एक है। इस बारे में बहुत सारी अनिश्चितताएं हैं कि किस तरह की योजना प्रदान की जाए, इसकी लागत कितनी होगी, योजना को कैसे संचालित किया जाए, और क्या आपको योजना प्रदान करने की भी आवश्यकता है।
यह मदद नहीं करता है कि 2010 में राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा किफायती देखभाल अधिनियम (एसीए) की शुरूआत से, वर्तमान प्रशासन द्वारा अधिनियम को निरस्त करने के प्रयासों के लिए, हाल के वर्षों में नियमों और विनियमों में इतना बदलाव आया है। स्वास्थ्य बीमा योजनाओं पर आगामी चुनाव की।
छोटे व्यवसायों के लिए लागत का प्रबंधन करते हुए और कर्मचारियों को खुश और स्वस्थ रखने की कोशिश करते हुए कानून के दाईं ओर रहने की कोशिश कर रहे हैं, यह सब बहुत कुछ है। इसलिए हमने इस गाइड को बनाया है जो छोटे व्यवसाय की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को कवर करता है और छूता है प्रासंगिक स्वास्थ्य बीमा कानून।



स्वास्थ्य बीमा आवश्यकताओं के बारे में छोटे व्यवसाय के मालिकों को क्या जानने की आवश्यकता है?


कुछ व्यवसायों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए कानून की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ को छूट दी जाती है। हम नीचे इन छूटों के बारे में जानेंगे, लेकिन जब आपके कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की बात आती है तो कुछ बुनियादी आवश्यकताएं होती हैं।
सबसे पहले, जब आप एक स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करते हैं, तो उसे एसीए में निर्धारित लाभ, कवरेज और सामर्थ्य मानकों को पूरा करना चाहिए। आपको सभी योग्य कर्मचारियों को उनके रोजगार के पहले 90 दिनों के भीतर किसी न किसी रूप में स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करनी होगी।


क्या छोटे व्यवसायों को एसीए के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना होता है?

50 से कम पूर्णकालिक कर्मचारियों वाले छोटे व्यवसायों (या अंशकालिक श्रमिकों के समकक्ष) को एसीए के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है, जिसे कभी-कभी ओबामाकेयर के रूप में जाना जाता है।
चूंकि अधिकांश छोटे व्यवसायों में 50 से कम कर्मचारी होते हैं, इसका मतलब है कि अधिकांश छूट प्राप्त हैं। यदि आपके पास 50 से अधिक पूर्णकालिक कर्मचारी हैं, तो आपको स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए कानून द्वारा आवश्यक है।
इसके लिए चेतावनी यह है कि कानून बदलते हैं, विशेष रूप से जैसे-जैसे राजनीतिक प्रशासन बदलते हैं, इसलिए नवीनतम नियमों को बनाए रखने के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब उद्योग प्रकाशनों और न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लेना, कानूनी विशेषज्ञों से परामर्श करना, या यहां तक ​​कि अपने एचआर सॉफ़्टवेयर विक्रेता के ब्लॉग पढ़ना भी हो सकता है। एचआर सॉफ्टवेयर वर्कडे एसीए से निपटने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के क्या लाभ हैं?

जबकि आप स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए एक छोटे व्यवसाय के रूप में कोई कानूनी दायित्व नहीं रखते हैं, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको इस पर विचार करना चाहिए।
स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने से आपको प्रतिभाओं को आकर्षित करने में मदद मिलेगी, क्योंकि लोग नौकरी की तलाश में लाभ पैकेजों को प्राथमिकता देते हैं। एक छोटे व्यवसाय के रूप में, आप बड़े उद्यमों के समान मुआवजे की पेशकश करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप स्वास्थ्य बीमा जैसे आकर्षक लाभों की पेशकश करके इसकी भरपाई कर सकते हैं। वास्तव में, दो-तिहाई व्यवसाय श्रमिकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के तरीके के रूप में स्वास्थ्य बीमा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ कार्यबल एक खुशहाल कार्यबल है, और रोकथाम एक इलाज खोजने की आवश्यकता से बेहतर है। स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना कर्मचारियों को दिखाता है कि आप उनकी भलाई की परवाह करते हैं, मनोबल बढ़ाते हैं, संतुष्टि में सुधार करते हैं और प्रतिभा को बनाए रखने में मदद करते हैं।


मैं स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे खरीद सकता हूं?

स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदने के एक से अधिक तरीके हैं। यहाँ छोटे व्यवसायों के लिए सबसे लोकप्रिय हैं:
समूह स्वास्थ्य बीमा योजनाएँ: आप इन योजनाओं को संघ द्वारा संचालित SHOP मार्केटप्लेस के माध्यम से खरीद सकते हैं। यह छोटे व्यवसायों के लिए अतीत में सबसे लोकप्रिय विकल्प था, लेकिन उच्च लागत और लचीलेपन की कमी के कारण, यह अब कई कंपनियों के लिए एक विकल्प नहीं है।
योग्य लघु नियोक्ता स्वास्थ्य प्रतिपूर्ति व्यवस्था (QSEHRA): दिसंबर 2016 में कांग्रेस द्वारा स्थापित, QSEHRA छोटे व्यवसायों के लिए एक तेजी से लोकप्रिय विकल्प बन रहा है। इस व्यवस्था के तहत, व्यवसाय कर्मचारियों को कर-मुक्त मासिक भत्ता प्रदान करते हैं, और कर्मचारी तब उस पैसे का उपयोग करके अपनी स्वयं की स्वास्थ्य देखभाल के लिए चुनते हैं और भुगतान करते हैं। QESHRA के लाभ यह हैं कि यह कर्मचारियों को अपनी योजना चुनने की सुविधा देता है और प्रशासनिक दृष्टिकोण से इसे प्रबंधित करना काफी आसान है।
एसोसिएशन स्वास्थ्य योजनाएँ: छोटे व्यवसाय अन्य छोटी कंपनियों के साथ जुड़कर बड़े समूह का स्वास्थ्य बीमा खरीद सकते हैं (जो 50 से अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों के लिए आरक्षित है)। यह सामान्य समूह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की तरह ही काम करता है।

समूह स्वास्थ्य बीमा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको कितने कर्मचारियों की आवश्यकता है?

समूह स्वास्थ्य बीमा छोटे व्यवसायों के लिए स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करने का एक किफ़ायती तरीका है, क्योंकि यह व्यक्तिगत योजनाओं को खरीदने की तुलना में सस्ता है।
समूह स्वास्थ्य बीमा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक कंपनी के पास 50 से कम कर्मचारी होने चाहिए। जिस राज्य में आप कवरेज के लिए आवेदन कर रहे हैं, वहां आपके पास किसी प्रकार का एक कार्यालय भी होना चाहिए (भले ही वह एक सहकर्मी स्थान में केवल एक डेस्क हो), और आपको अपने अपूर्वदृष्ट कर्मचारियों में से कम से कम 70% को नामांकित करने की आवश्यकता है।
यदि आप एक परिवार द्वारा संचालित व्यवसाय हैं, तो आपको समूह स्वास्थ्य बीमा के लिए अपनी पात्रता की जांच करने की आवश्यकता है, क्योंकि आपके पास ऐसे कर्मचारी होने चाहिए जो कंपनी के मालिक से संबंधित नहीं हैं या उसका जीवनसाथी नहीं है। यदि आप केवल परिवार के सदस्यों को नियुक्त करते हैं, तो आपको इसके बजाय एक पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन करना होगा। एकल मालिक भी समूह स्वास्थ्य बीमा के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
अंशकालिक कर्मचारियों और मौसमी श्रमिकों को समूह के हिस्से के रूप में नहीं गिना जाता है, लेकिन फिर भी आप उन्हें समूह स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करना चुन सकते हैं। आप अपनी समूह योजना के साथ-साथ विशिष्ट कर्मचारियों को व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान कर सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा के लिए न्यूनतम नियोक्ता योगदान क्या है?

यदि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और आप समूह स्वास्थ्य बीमा योजना चुनते हैं, तो आपको मासिक स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का कम से कम आधा भुगतान करना होगा। आपको कर्मचारियों को अपने आश्रित बच्चों को 26 वर्ष की आयु तक कवर करने की अनुमति देनी होगी, भले ही वे घर पर न हों।
हालाँकि, यदि आप QSEHRA के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं, तो कोई न्यूनतम योगदान की आवश्यकता नहीं है, और आप यह तय कर सकते हैं कि प्रत्येक कर्मचारी को प्रति माह कितना देना है।


क्या छोटे-व्यवसाय के नियोक्ताओं को फॉर्म W-2 पर स्वास्थ्य बीमा की रिपोर्ट करनी होती है?

एसीए के तहत, नियोक्ताओं को एक कर्मचारी के फॉर्म डब्ल्यू-2 पर नियोक्ता-प्रायोजित समूह स्वास्थ्य योजना के तहत कवरेज की लागत की रिपोर्ट करनी चाहिए। रिपोर्ट की गई लागत में नियोक्ता द्वारा भुगतान की गई राशि और कर्मचारी द्वारा भुगतान की गई राशि दोनों शामिल होनी चाहिए। आपको इन रूपों पर दंत चिकित्सा, दृष्टि, देयता बीमा और कल्याण कार्यक्रमों की रिपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है। जबकि आपको इस फॉर्म पर स्वास्थ्य बीमा लागतों की रिपोर्ट करनी होती है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह योगदान कर योग्य है। कई कंपनियां वास्तव में इन योगदानों से कर राहत के लिए पात्र हैं।

खेल से आगे रहें

कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना महंगा, समय लेने वाला और जटिल हो सकता है, लेकिन यह तब भी फायदेमंद हो सकता है जब प्रतिभा को आकर्षित करने और बनाए रखने, कर्मचारियों के मनोबल और संतुष्टि को बढ़ाने और उत्पादकता के स्तर में सुधार करने की बात आती है। आपको विकल्पों को तौलना होगा और आगे का रास्ता तय करना होगा जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा हो।
कानूनी विशेषज्ञों से बात करें, देखें कि आपके कर्मचारी इस बारे में क्या सोचते हैं कि क्या स्वास्थ्य बीमा प्राथमिकता है, और अपने एचआर सॉफ़्टवेयर विक्रेता से सलाह लें, क्योंकि उन्हें लाभ प्रबंधन में महत्वपूर्ण अनुभव होना चाहिए। और फिर वही करें जो आपके व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने में सक्षम होने के लिए सबसे अच्छा हो। यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है, इसलिए इसमें जल्दबाजी न करें।

Wait and CLICK GET LINK

Related Posts

1 टिप्पणी


EmoticonEmoticon