Top 5 cryptocurrency exchange apps in India | बिटकॉइन, एथेरियम, और बहुत कुछ के ऑनलाइन व्यापार के लिए भारत में शीर्ष 6 क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज ऐप्स

Wait and CLICK GET LINK




क्रिप्टो करेंसी इन दिनों हर किसी की जुबान पर है। यह डिजिटल संपत्ति की कीमत में अचानक उछाल और आपके बॉलीवुड सुपरस्टार की विशेषता वाले विज्ञापनों की झड़ी के कारण हो सकता है, जो आपको बता रहा है कि क्रिप्टोकरंसी भविष्य है। लेकिन, आप इसमें कैसे प्रवेश करते हैं और कुछ त्वरित लाभ बुक करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना शुरू करते हैं? जवाब है क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज ऐप्स। ये ऐप पूरे क्रिप्टो इकोसिस्टम के मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनका उपयोग विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों की जांच करने, altcoins को खरीदने और बेचने और आपके खाते का प्रबंधन करने के लिए किया जा सकता है। इससे पहले कि हम सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप की सूची प्राप्त करें, जिन्हें आप भारत में (उनकी विशेषताओं और शुल्क के साथ) आज़मा सकते हैं, यहाँ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप क्या करते हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप क्या करता है?

अनजान लोगों के लिए, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न क्रिप्टो तक त्वरित पहुंच में मदद करते हैं और आपको चलते-फिरते व्यापार (खरीद और बिक्री) करने देते हैं। आपको लैपटॉप का उपयोग करके क्रिप्टो को माइन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, ये ऐप क्रिप्टो में व्यापार करने और विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा नेटवर्क की दुनिया में प्रवेश करने की आपकी इच्छा को सुविधाजनक बना रहे हैं। किसी के लिए साइन अप करने के लिए पूरी प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, और मोबाइल ऐप इंटरफ़ेस त्वरित सीखने को पूरा करता है। आपके पास Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध मोबाइल के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप्स हैं जो क्रमशः Android और iOS फोन पर काम करते हैं।


भारत में 6 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप्स

यह उल्लेखनीय है कि भारत में क्रिप्टोकुरेंसी की वैधता अभी भी हवा में है। इसे अभी तक देश में कानूनी निविदा के रूप में घोषित नहीं किया गया है। हालाँकि, नियामकों ने अंततः कंपनियों के लिए अपना उद्यम शुरू करने के लिए क्षेत्र खोल दिया है, और इसने पिछले कुछ वर्षों में कई क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप का नेतृत्व किया है, जो आपको बिटकॉइन, एथेरियम, डॉगकोइन जैसे क्रिप्टो में निवेश करने देते हैं, और इसके बजाय आपके स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। लैपटॉप जैसी बड़ी भारी मशीनें। भारत में कुछ बेहतरीन क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज ऐप्स यहां दिए गए हैं

1. वज़ीरएक्स

-आपको विभिन्न मुद्राओं में व्यापार करने देता है
-100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए उपलब्ध हैं
-हर ट्रांजैक्शन पर सिर्फ 0.2 प्रतिशत कमीशन चार्ज करता है

आपने हाल ही में सोशल मीडिया पर यह नाम काफी सुना होगा, जिससे पता चलता है कि यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप आपको INR, US डॉलर, BTC और यहां तक ​​कि P2P का उपयोग करके निवेश करने की अनुमति देता है। वास्तव में, वज़ीरएक्स का अपना स्वयं का सिक्का है जिसे डब्ल्यूआरएक्स कहा जाता है जिसे आईएनआर का उपयोग करके खरीदा जा सकता है। फिर आप अन्य क्रिप्टो में निवेश करने के लिए WRX का उपयोग कर सकते हैं। वज़ीरएक्स की लोकप्रिय विशेषताओं में से एक यह है कि आप विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से सिक्के कमा सकते हैं जो ऐप के सूचना अनुभाग पर उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ता अपने खाते को 2FA या ऐप पासकोड का उपयोग करके सुरक्षित कर सकते हैं जिसे फोन की सेटिंग से सक्षम किया जा सकता है। वज़ीरएक्स लेने वाले और निर्माता पर 0.2 प्रतिशत का शुल्क लगता है। आप NEFT, RTGS, IMPS और UPI के माध्यम से वज़ीरएक्स वॉलेट में 100 रुपये से अधिक की कोई भी राशि जमा कर सकते हैं। पहले तीन लेनदेन शुल्क 5.9 रुपये के साथ आते हैं, जबकि यूपीआई लेनदेन बिना किसी शुल्क के होते हैं।

2. यूनोकॉइन

-भारत में सबसे पुराने क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप में से एक
-अनुसूची बिक्री विकल्प
-एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस, या यूपीआई के माध्यम से भुगतान पर कोई शुल्क नहीं
आगे आपके पास Unocoin है, जो अपने सरल यूजर इंटरफेस और कई क्रिप्टोकरेंसी के लिए समर्थन के लिए जाना जाता है। ऐप के लिए साइन अप करते समय, उपयोगकर्ता को एक खाता बनाना होता है और सभी केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) विवरणों को पूरा करना सुनिश्चित करना होता है। ऐप में एक शेड्यूल सेल फीचर भी शामिल है जो आपको प्रोफाइल टैब से ऑटो-सेल करने की सुविधा देता है। Unocoin उपयोगकर्ताओं से उनकी संपत्ति खरीदने और बेचने पर 0.7 प्रतिशत का शुल्क लिया जाता है, जो कि WazirX के आदेशों से अधिक है। यह दर न्यूनतम 60 दिनों के उपयोग के लिए लागू है। उसके बाद, ऐप 0.5 प्रतिशत शुल्क लेता है और आपको गोल्ड सदस्यता में भी अपग्रेड करता है। Unocoin जमा न्यूनतम 1,000 रुपये की अनुमति देता है जो कि WazirX की पेशकश से अधिक है। लेकिन जब आप NEFT, RTGS, IMPS या UPI का उपयोग करके पैसे जमा करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। उस ने कहा, MobiKwik वॉलेट का उपयोग करने पर 2 प्रतिशत का लेनदेन शुल्क लगता है और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए भी आपको बैंकों द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। Unocoin फिंगर आईडी और पासकोड के माध्यम से बायोमेट्रिक सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है। लेकिन मान लीजिए कि आप बायोमेट्रिक आईडी के साथ गलत कोड टाइप करते हैं, तो ऐप आपको लॉग आउट कर देगा।

3. कॉइनडीसीएक्स

-200+ altcoin खरीदने और बेचने के लिए उपलब्ध
-मेकर और टेकर पर 0.1 प्रतिशत फीस वसूल करता है
-सुरक्षित मंच

CoinDCX को देश में क्रिप्टो संपत्ति के लिए सबसे बहुमुखी ट्रेडिंग ऐप के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह आपको 200+ तक के व्यापारिक सिक्के खरीदने या बेचने की सुविधा देता है। इसके साथ ही, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके पूरी सेटअप प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। यदि आप ऐप के सेटिंग टैब पर जाते हैं, तो आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने और वे आभासी दुनिया में कैसे काम करते हैं, इसके बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। CoinDCX बिना किसी शुल्क के 1,000 रुपये की न्यूनतम निकासी सीमा के साथ एक निर्माता और एक खरीदार शुल्क 0.1 प्रतिशत लेता है। यह क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप आपको क्रिप्टो में व्यापार करने के लिए केवल INR का समर्थन करता है। आप NEFT, IMPS, RTGS, UPI, या यहां तक ​​कि एक साधारण बैंक हस्तांतरण का उपयोग करके खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। CoinDCX के पास सुरक्षा उपायों का एक व्यापक सेट है और यह एक अच्छी बात है। सबसे पहले, उपयोगकर्ताओं को Google प्रमाणीकृत ऐप का उपयोग करके स्वयं को सत्यापित करने की आवश्यकता है। क्योंकि इसके बिना आप ऐप पर ट्रेडिंग शुरू नहीं कर सकते। आपको एक निकासी पासवर्ड भी सेट करना होगा जिसे आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक निकासी के लिए पुष्टि की जानी चाहिए।

4. जेबपे

-उच्चतम रेफरल कमीशन
-सभी क्रिप्टो के लिए मुफ्त जमा
-न्यूनतम जमा रु 100
एक और क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप जिससे आप परिचित हो सकते हैं, वह है ज़ेबपे। यह बाजार में सबसे पुराने क्रिप्टो ट्रेडिंग ऐप में से एक है। यह आपको ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपके मोबाइल नंबर के माध्यम से साइनअप और पूर्ण केवाईसी विवरण देता है। प्लेटफॉर्म रेफर-एंड-अर्न फीचर को पूरा करता है। इसलिए यदि आप Zebpay के माध्यम से क्रिप्टो ट्रेडिंग के विचार को दूसरों को बेचने का प्रबंधन करते हैं, और वे साइन अप करते हैं, तो आपको एक वर्ष के लिए अपने लिंक के माध्यम से किए गए ट्रेडिंग शुल्क का 50 प्रतिशत मिलता है। UPI का उपयोग करके न्यूनतम जमा राशि 100 रुपये है, और भुगतान के अन्य रूपों के लिए 1,000 रुपये है।
Zebpay के पास सभी कोष्ठकों में शुल्क लगाना है। इसकी सदस्यता शुल्क 0.0001 बीटीसी प्रति माह है। ऐप का कहना है कि आप इसमें सक्रिय रूप से निवेश करके फीस से बच सकते हैं। Zebpay में 0.15 प्रतिशत मेकर फीस और 0.25 प्रतिशत टेकर फीस भी है। लेकिन मान लें कि यदि आपकी ट्रेडिंग (खरीद और बिक्री) उसी दिन होती है, तो आपसे केवल 0.10 प्रतिशत का ट्रेडिंग शुल्क लिया जाता है। Zebpay सभी क्रिप्टो की मुफ्त जमा राशि प्रदान करता है। लेकिन अगर आप UPI का इस्तेमाल करके जमा करते हैं तो 15 रुपये का शुल्क लगता है, जबकि नेटबैंकिंग पर 1.77 प्रतिशत शुल्क लगता है। प्लेटफॉर्म सभी निकासी के लिए 10 रुपये का शुल्क भी लेता है और बिटकॉइन के लिए यह 0.0006 बीटीसी है। 


5. कॉइनस्विच कुबेर

-100+ क्रिप्टो ऑफर पर
-NEFT, बैंक हस्तांतरण और UPI के माध्यम से INR में जमा
-100 रुपये जितना कम निवेश करने का लचीलापन

हाल ही में आईपीएल के दौरान कॉइनस्विच कुबेर एक हमेशा मौजूद विज्ञापन फीचर था। इस प्लेटफॉर्म को लोकप्रिय निवेशकों और सिकोइया जैसी वीसी फर्मों और अन्य से फंडिंग मिली है। यह आपको 100+ क्रिप्टो में व्यापार करने का दावा करता है और बाजार में सर्वोत्तम व्यापारिक दरों का वादा करता है। ऐप पर ट्रेडिंग के लिए अकाउंट बनाने के लिए अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करें। लेकिन जाहिर तौर पर आप केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने से पहले ट्रेडिंग शुरू नहीं कर सकते। ऐप पर अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए आपको चार अंकों का पिन कोड विकल्प मिलता है। कॉइनस्विच कुबेर का कहना है कि प्लेटफॉर्म पर पहले 100,000 उपयोगकर्ताओं को 100 दिनों के लिए ट्रेडिंग शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। सरल यूजर इंटरफेस और आक्रामक मार्केटिंग ने लोगों को CoinSwitch Kuber के साथ जोड़ा है। सबसे अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप NEFT, बैंक ट्रांसफर और UPI के माध्यम से INR में जमा प्रदान करता है। लेकिन मंच क्रिप्टो संपत्ति को सुरक्षित रखने के लिए अपने सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी साझा करने में विफल रहता है। समग्र सेवा तंत्र में सुधार की आवश्यकता है और व्यापार का विवरण विस्तृत नहीं है।




Wait and CLICK GET LINK

Related Posts

3 टिप्‍पणियां


EmoticonEmoticon