A Beginner’s Guide to Two Wheeler Insurance | Bike insurance guide in hindi

Wait and CLICK GET LINK



टू व्हीलर इंश्योरेंस के लिए एक शुरुआती गाइड

श्री राजन एक नया दोपहिया वाहन खरीदने के लिए तैयार थे - उन्होंने अपना शोध किया था, समीक्षा पढ़ने के बाद डीलर को ध्यान से चुना, धन की व्यवस्था की और पंजीकरण के लिए सभी दस्तावेज तैयार रखे। लेकिन, जब उन्हें पता चला कि भारतीय कानून के अनुसार दोपहिया वाहनों के लिए बीमा अनिवार्य है, तो वे काफी हैरान रह गए। राजन को एबीसी के टू व्हीलर इंश्योरेंस के बारे में पता नहीं था और उन्हें टू-व्हीलर इंश्योरेंस की प्रक्रिया और शब्दावली के बारे में जानने के लिए बहुत समय और ऊर्जा खर्च करनी पड़ी थी।

मुझे टू व्हीलर इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

भले ही भारत में हर साल लगभग 10 मिलियन नए दोपहिया वाहन खरीदे जाते हैं, सड़कों और अन्य परिवहन बुनियादी ढांचे में विकास अभी भी सभी वाहनों को समायोजित करने के लिए अपर्याप्त है। खराब तरीके से लागू किए गए यातायात नियमों और धक्कों और गड्ढों वाली सड़कों के साथ, एक कुशल दोपहिया वाहन चालक भी संघर्ष करेगा। सड़क दुर्घटना, वाहन की चोरी या तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान जैसी किसी भी अप्रत्याशित दुर्घटना के मामले में, दोपहिया बीमा आपको लागतों को कवर करने में मदद करेगा।
साथ ही, भारतीय सड़कों पर अपने वाहन को चलाने के लिए बीमा होना कानूनन अनिवार्य है।




भारत में दोपहिया बीमा के प्रकार

थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी या लायबिलिटी ओनली पॉलिसी कानून द्वारा आवश्यक एक बुनियादी पॉलिसी है। यह पॉलिसी किसी तीसरे पक्ष को हुई मृत्यु, शारीरिक चोट और संपत्ति को हुए नुकसान को कवर करती है।
एक व्यापक पॉलिसी या पैकेज पॉलिसी में प्राकृतिक या मानव निर्मित कारणों से दोपहिया वाहन को नुकसान या क्षति और तीसरे पक्ष की पॉलिसी द्वारा कवर की गई चोरी के अलावा शामिल है। एक व्यापक कवर बाढ़, तूफान आदि सहित प्राकृतिक आपदाओं और दंगों, हड़तालों और बर्बरता सहित मानव निर्मित आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करता है।

बीमा प्रीमियम की गणना कैसे की जाती है?

जब बात आती है, तो आपके वाहन की विशेषताएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वाहन की घन क्षमता (सीसी), खरीद का शहर और कवरेज के लिए चुना गया कवरेज और सहायक उपकरण के लिए चुना गया कवर कुछ ऐसे कारक हैं जो प्रीमियम तय करते हैं। ऐड-ऑन कवर भी चुनिंदा बीमाकर्ताओं द्वारा पेश किए जाते हैं और आपको ऐड-ऑन कवर के लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

आईडीवी क्या है?

बीमित घोषित मूल्य (आईडीवी) एक ऐसा मूल्य है जो पॉलिसी अवधि के दौरान स्थिर रहता है और यह उस मूल्य को दर्शाता है जिसके लिए वाहन का बीमा किया गया है। एक दुपहिया वाहन के आईडीवी की गणना करने का सूत्र नीचे दिया गया है।

आईडीवी = {निर्माता का एक्स-शोरूम मूल्य + बिक्री कर + एक्सेसरीज़ की लागत सूचीबद्ध बिक्री मूल्य में शामिल नहीं है} - {मूल्यह्रास की लागत + पंजीकरण और बीमा लागत}


दोपहिया बीमा नवीनीकरण

यह महत्वपूर्ण है कि आप निरंतरता बनाए रखने के लिए नियत तारीख से पहले अपने बीमा का नवीनीकरण करें। अधिकांश बीमा कंपनियां एक साल की बीमा पॉलिसी प्रदान करती हैं जबकि चुनिंदा कंपनियां दोपहिया वाहनों के लिए दीर्घकालिक बीमा भी प्रदान करती हैं। यदि आपकी पॉलिसी लैप्स हो गई है, तो आपको बीमा को नवीनीकृत करने के लिए अपने वाहन का निरीक्षण करवाना चाहिए।

नो-क्लेम बोनस और इसके लाभ

एनसीबी या नो-क्लेम बोनस आपके प्रीमियम पर छूट है यदि आपने उस वर्ष के दौरान दावा नहीं किया है। सुरक्षित ड्राइविंग को पुरस्कृत करने के लिए पेश किए गए, पॉलिसी धारक दावा मुक्त वर्षों के लिए 50% तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं।

अगर मैं अपना वाहन बेच दूं तो क्या होगा?

अगर आप अपना वाहन बेचते हैं, तो आप अपना दोपहिया बीमा भी ट्रांसफर कर सकेंगे। नए मालिक को खरीद के चौदह दिनों के भीतर बीमाकर्ता को सूचित करना होगा और बीमा को स्थानांतरित करने के लिए वाहन के संबंध में सभी प्रासंगिक जानकारी देनी होगी।

मैं किसी फाइल के लिए दावा कैसे करूं?

एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के मामले में, दावों की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको मेल या फोन के माध्यम से अपने बीमाकर्ता से संपर्क करना होगा। आपको ड्राइविंग लाइसेंस, एफआईआर (चोरी के मामले में) और मरम्मत के अनुमान (दुर्घटना के मामले में) जैसे प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ दावा फॉर्म जमा करने के लिए कहा जाएगा। एक सर्वेक्षक द्वारा नुकसान का आकलन करने के बाद, आपको अपने बीमाकर्ता से उचित मुआवजा मिलेगा।
यदि आप सोच रहे हैं कि अपने वाहन के लिए सही बीमा पॉलिसी का चयन कैसे करें, तो कवरेज और प्रीमियम लागतों की तुलना करने के लिए तृतीय-पक्ष तुलना साइटों का उपयोग करें। मोटर बीमा से जुड़ी शर्तों को सीखना आपको भविष्य में बहुत सारी परेशानियों से बचाएगा और लंबे समय में उपयोगी भी साबित होगा।


Wait and CLICK GET LINK

Related Posts

2 टिप्‍पणियां


EmoticonEmoticon