क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है? | क्रिप्टोक्यूरेंसी के प्रकार

Wait and CLICK GET LINK



क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है? 

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जिसे क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित किया जाता है, जिससे नकली या दोहरा खर्च करना लगभग असंभव हो जाता है। कई क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित विकेन्द्रीकृत नेटवर्क हैं - कंप्यूटर के एक अलग नेटवर्क द्वारा लागू एक वितरित खाता बही। क्रिप्टोकरेंसी की एक परिभाषित विशेषता यह है कि वे आम तौर पर किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं की जाती हैं, जो उन्हें सैद्धांतिक रूप से सरकारी हस्तक्षेप या हेरफेर से प्रतिरक्षा प्रदान करती हैं।

ब्लॉकचेन 

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की अपील और कार्यक्षमता का केंद्र ब्लॉकचेन तकनीक है। जैसा कि इसके नाम से संकेत मिलता है, ब्लॉकचेन अनिवार्य रूप से जुड़े हुए ब्लॉक या ऑनलाइन लेज़र का एक सेट है। प्रत्येक ब्लॉक में लेनदेन का एक सेट होता है जिसे नेटवर्क के प्रत्येक सदस्य द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित किया गया है। सृजित किए गए प्रत्येक नए ब्लॉक को पुष्टि होने से पहले प्रत्येक नोड द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए, जिससे लेनदेन इतिहास बनाना लगभग असंभव हो जाता है। ऑनलाइन लेज़र की सामग्री को एक व्यक्तिगत नोड के पूरे नेटवर्क, या कंप्यूटर द्वारा लेज़र की एक प्रति बनाए रखने पर सहमति होनी चाहिए। . विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल कई उद्योगों में किया जा सकता है, जैसे कि आपूर्ति श्रृंखला, और ऑनलाइन वोटिंग और क्राउडफंडिंग जैसी प्रक्रियाएं। जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी (जेपीएम) जैसे वित्तीय संस्थान भुगतान प्रसंस्करण को सुव्यवस्थित करके लेनदेन लागत को कम करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक के उपयोग का परीक्षण कर रहे हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी के प्रकार 

बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी है। इसका आविष्कार सतोशी नाकामोतो नामक एक गुमनाम व्यक्ति ने किया था और इसे 2008 में एक श्वेत पत्र के माध्यम से दुनिया के सामने पेश किया गया था। आज बाजार में हजारों क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं। प्रत्येक क्रिप्टोक्यूरेंसी का एक अलग कार्य और विनिर्देश होने का दावा है। उदाहरण के लिए, एथेरियम का ईथर अंतर्निहित स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म के लिए खुद को गैस के रूप में बाजार में उतारता है। रिपल के एक्सआरपी का उपयोग बैंकों द्वारा विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के बीच स्थानान्तरण की सुविधा के लिए किया जाता है।
बिटकॉइन, जिसे 2009 में जनता के लिए उपलब्ध कराया गया था, सबसे व्यापक रूप से कारोबार और कवर की गई क्रिप्टोकरेंसी बनी हुई है। नवंबर 2021 तक, लगभग 1.2 ट्रिलियन डॉलर के कुल मार्केट कैप के साथ 18.8 मिलियन से अधिक बिटकॉइन प्रचलन में थे। केवल 21 मिलियन बिटकॉइन ही मौजूद रहेंगे। बिटकॉइन की सफलता के मद्देनजर, कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी, जिन्हें "ऑल्टकॉइन" के रूप में जाना जाता है, लॉन्च की गई हैं। इनमें से कुछ बिटकॉइन के क्लोन या कांटे हैं, जबकि अन्य नई मुद्राएं हैं जिन्हें खरोंच से बनाया गया था। इनमें सोलाना, लिटकोइन, एथेरियम, कार्डानो और ईओएस शामिल हैं। नवंबर 2021 तक, अस्तित्व में मौजूद सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य $2.1 ट्रिलियन से अधिक हो गया था—बिटकॉइन कुल मूल्य का लगभग 41% था।

आप क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे प्राप्त करते हैं? 

कोई भी निवेशक लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंजों जैसे कॉइनबेस, कैश ऐप जैसे ऐप या ब्रोकरों के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकता है। क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का एक अन्य लोकप्रिय तरीका वित्तीय डेरिवेटिव के माध्यम से है, जैसे कि सीएमई का बिटकॉइन फ्यूचर्स, या अन्य उपकरणों के माध्यम से, जैसे कि बिटकॉइन ट्रस्ट और बिटकॉइन ईटीएफ।

क्रिप्टोक्यूरेंसी का बिंदु क्या है? 

क्रिप्टोकरेंसी पैसे के लिए एक नया प्रतिमान है। उनका वादा मौजूदा वित्तीय ढांचे को तेज और सस्ता बनाने के लिए सुव्यवस्थित करना है। उनकी तकनीक और वास्तुकला मौजूदा मौद्रिक प्रणालियों को विकेंद्रीकृत करती है और बैंकों जैसे मध्यस्थ संस्थानों के उपयोग के बिना लेन-देन करने वाले दलों के लिए मूल्य और धन का आदान-प्रदान करना संभव बनाती है।



क्रिप्टोकाउंक्शंस और अन्य प्रारंभिक सिक्का प्रसाद ("आईसीओ") में निवेश करना अत्यधिक जोखिम भरा और सट्टा है, और यह लेख इन्वेस्टोपेडिया या लेखक द्वारा क्रिप्टोक्यूचुअल्स या अन्य आईसीओ में निवेश करने की सिफारिश नहीं है। चूंकि प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति अद्वितीय होती है, इसलिए कोई भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले एक योग्य पेशेवर से हमेशा सलाह लेनी चाहिए। इन्वेस्टोपेडिया यहां निहित जानकारी की सटीकता या समयबद्धता के बारे में कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देता है।

Wait and CLICK GET LINK

Related Posts

6 टिप्‍पणियां


EmoticonEmoticon